Gulzar Shayari In Hindi। Gulzar Ki Shayari गुलजार की शायरी |


गुलज़ार (असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा) का जन्म 18 अगस्त 1934 को  पंजाब के दीना गांव में हुआ था जो अब पाकिस्तान में है। ये एक भारतीय उर्दू कवि, गीतकार, लेखक, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक हैं जो हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस युग के महानतम उर्दू कवियों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत संगीत निर्देशक एस.डी. के साथ की। बर्मन की 1963 की फ़िल्म बंदिनी में एक गीतकार के रूप में काम किया और आर.डी. बर्मन, सलिल चौधरी, विशाल भारद्वाज और ए.आर. रहमान सहित कई संगीत निर्देशकों के साथ काम किया। गुलज़ार कविता, संवाद और स्क्रिप्ट भी लिखते थे। उन्होंने 1970 के दशक में आंधी और मौसम जैसी फिल्मों और 1980 के दशक में टीवी श्रृंखला मिर्जा गालिब का निर्देशन किया। उन्होंने 1993 में किरदार का निर्देशन भी किया।

इस पोस्ट में हमने गुलज़ार साहब की कुछ प्रसिद्ध शायरियां पेश की है । उम्मीद है आपको पसंद आएंगी।


Best 100 Plus Heart Touching गुलजार की शायरी 








बहुत मुश्किल से करता हूं
तेरी यादों का कारोबार 
मुनाफा कम है 
लेकिन गुजारा हो ही जाता है।


 

Gulzar  Shayari  In  Hindi



तेरे बिना जिंदगी से 
कोई शिकवा तो नहीं 
तेरे बिना जिंदगी भी 
लेकिन जिंदगी तो नही ।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



कोई पूछ रहा है 
मेरी जिंदगी की कीमत 
मुझे याद आ रहा है 
तेरा हल्का सा मुस्कुराना।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



 तुम जिंदगी की वह कमी हो
 जो जिंदगी भर रहेगी।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



शुक्र है message का जमाना है 
वरना तुम मेरे भेजे हुए 
कबूतर भी मार देती।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मुझे गिरते हुए पत्तों ने 
यह समझाया है 
बोझ बन जाओगे तो 
अपने भी गिरा देते है।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मेरी फितरत में 
नहीं था तमाशा करना 
बहुत कुछ जानते  थे 
मगर खामोश रहे।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



 जो चाहे वो करना 
जिंदगी में लेकिन
एक गुजारिश है
किसी से अधूरा प्यार मत करना ।



Gulzar  Shayari  In  Hindi




एक बात पूछनी थी 
किसी को दिल से याद करो  
तो उसे पता चल जाता है क्या?👀



Gulzar  Shayari  In  Hindi



अपनी जिंदगी के सलीके
 कुछ यूं मोड़ दो 
जो तुम्हे नजरंदाज करे 
उसे नजर आना छोड़ दो।😥



Gulzar  Shayari  In  Hindi



उन्हें लगा उनसे दूर 
होकर हम रोए नहीं 
उन्हें क्या खबर 
कितनी रातें हम सोए नही।🙁



Gulzar  Shayari  In  Hindi




जिस तरह मैंने 
तुझे चाहा ना 
कोई और चाहे तो 
भूल जाना मुझे।🙁😟



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मांगा था जिसे 
उसे ही हमने खो दिया
देखकर उसकी पुरानी तस्वीर 
ये दिल फिर रो दिया।😢😢



Gulzar  Shayari  In  Hindi




किसी से अगर हद से 
ज्यादा उम्मीद लगाओगे 
तो एक दिन उसी उम्मीद के साथ
खुद टूट जाओगे।😔😔



Gulzar  Shayari  In  Hindi



अजीब दस्तूर है जमाने का 
अच्छी यादें pendrive मे 
और बुरी यादें दिल में रखते है।😐



Gulzar  Shayari  In  Hindi



किसने चलाया यह 
तोहफे लेने देने का रिवाज
गरीब आदमी मिलने 
जुलने से भी डरता है।🙂



Gulzar  Shayari  In  Hindi



हालातों ने खो दी 
इस चेहरे की मुस्कान 
वरना जहा बैठते थे 
रौनक ला दिया करते थे।😔😶



Gulzar  Shayari  In  Hindi



बस एक मेरी मोहब्बत 
ही न समझ पाए तुम
बाकी मेरी हर गलती का 
हिसाब बराबर रखा तुमने।😏



Gulzar  Shayari  In  Hindi



सब्र करो जिसके 
तुम काबिल हो
जिंदगी वो हर 
चीज तुम्हे देगी।😌❤️



Gulzar  Shayari  In  Hindi




 झुकने से रिश्ता गहरा 
हो तो झुक जाना 
मगर हर दफा तुम्हे ही 
झुकना पड़ा तो रुक जाना ।😌



Gulzar  Shayari  In  Hindi



पहली मोहब्बत लोगों को 
एक बात सिखा देती है 
कि दूसरी अगर करो तो
 हद में रहकर करना।🙂😌



Gulzar  Shayari  In  Hindi



किसी और को पाने के लिए 
अगर खुद को खोना पड़े 
तो फिर उस शख्स को
 खोने में ही भलाई है।🙂



Gulzar  Shayari  In  Hindi





Gulzar Ki Shayari In Hindi




नही रही शिकायत अब मुझे 
तेरी नजरंदाजी से 
तू बाकियों को खुश रख 
हम तन्हा ही अच्छे है।😔



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मत पूछ मुहब्बत में 
लापरवाही उसकी  
वो जख्म देकर मरहम
 लगाना भूल जाता है।😔



Gulzar  Shayari  In  Hindi



सब्र की एक 
बात बहुत अच्छी है
जब आ जाता है तो 
किसी की तलब नही रहती।🙂



Gulzar  Shayari  In  Hindi



कभी भी किसी के लिए 
खुली किताब मत बनना 
Timepass का दौर है शाहब 
पढकर फेक दिए जाओगे।🙂



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मजे दोनो बराबर ले रहे है
कभी मैं जिंदगी के 
कभी जिंदगी मेरे।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



फुरसत में भी फुरसत 
न मिली उन्हें मुर्शद 
हम उनके लिए 
इतने फिजूल थे।😏



Gulzar  Shayari  In  Hindi



कुछ ऐसे हो गए है 
इस दौर के रिश्ते 
आवाज तुम ना दो तो 
बोलते वह भी नही।👀



Gulzar  Shayari  In  Hindi



जिन्हे अपने प्यार 
की कद्र होती है 
वह उनके लिए वक्त 
निकाल ही लेते है।😌



Gulzar  Shayari  In  Hindi




Best Gulzar Shahab Ki Shayari



कभी फुरसत मिले तो 
उनका हाल भी पूछ लिया करो 
जिनके सीने में दिल की जगह 
तुम धड़कते हो।💘


Gulzar  Shayari  In  Hindi



कुछ तो खोया है 
उसने मेरी तरह
मैंने चाहत गंवाई तो 
उसने बेहद चाहने वाला।❤️😌



Gulzar  Shayari  In  Hindi



मैंने परखा है
अपनी बदकिस्मती को 
मैं जिसे अपना कह दूं
वह फिर मेरा नही रहता।😶



Gulzar  Shayari  In  Hindi



बातें मैं बहुत करता हूं
लेकिन बहुत कम लोगों से।🙂



Gulzar  Shayari  In  Hindi



थोड़ी चालाकियां मुझे 
भी सीखा दे ए जिंदगी
इस दौर में मासूमियत 
मुझे महंगी पड़ रही है।😔



Gulzar  Shayari  In  Hindi



एक अजीब सी बेचैनी है 
तेरे बिन रह भी लेते है 
और रहा भी नही जाता।😔



Gulzar  Shayari  In  Hindi



वक्त तो निकल जायेगा 
मसला तो यादों का है।😐


Gulzar  Shayari  In  Hindi



आप सामने हो 
और हम हद में रहे 
मोहब्बत में कोई इतना 
भी शरीफ नही होता।😘


Gulzar  Shayari  In  Hindi



ये लोग जो बात बात 
पर रो देते हैं ना
ये कमजोर नहीं 
दिल के सच्चे होते है।❤️


Gulzar  Shayari  In  Hindi



कुछ अच्छे दोस्त 
भी बना लेना 
मोहब्बत हर वक्त 
साथ नही देती।🙂😌


Gulzar  Shayari  In  Hindi



लोग कहते है कि 
लेडीज फर्स्ट
लेकिन मां आखिर में 
खाना क्यों खाती है।🤔


Gulzar  Shayari  In  Hindi



जब बीमारी 
इश्क की लगती है 
तो चुड़ैल भी 
प्यारी लगती है।😅


Gulzar  Shayari  In  Hindi



अगर मोहब्बत 
जिस्म से होती 
तो तुमसे ही क्यों 
हजारों से होती।😌



Gulzar  Shayari  In  Hindi



एक रोज आओगे तुम 
सारी फुरसत लेकर 
एक रोज कहेंगे हम 
तुम्हारी जरूरत नहीं।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



तुम तो online आने पर भी 
Reply नही करते 
हम तो हिचकियां आने पर भी 
Data ऑन कर लेते है।😕



Gulzar  Shayari  In  Hindi




बात करे भी तो क्या करे 
वो reply करने में ही 
बहुत वक्त लगाते है।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



बदलना कौन चाहता है 
लोग मजबूर कर देते है।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



छोड़कर जाना सोची 
समझी साजिश होगी 
वरना तुम तो झगड़ा 
भी कर सकते थे।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



और फिर मैंने 
वहा भी सब्र किया जहा 
मुझे जवाब देना था।



Gulzar  Shayari  In  Hindi





सफाइयां देना तो 
बहुत दूर की बात है
मैंने तो अपने हक में 
बोलना ही छोड़ दिया।



Gulzar  Shayari  In  Hindi



तुम ही आकर थाम लो मुझे 
औरों ने तो छोड़ दिया है 
तुम्हारा समझ कर।



Gulzar  Shayari  In  Hindi


Gulzar Shayari On Love


छिपाए जाते है 
कुछ राज मोहब्बत में 
कोई तीसरा बीच में 
अचानक नही आ जाता।


Gulzar Best Shayari ❤️



तुम्हारी एक कॉल 
के इंतजार में 
बरसो से नंबर नही 
बदला मैने।



Gulzar Best Shayari ❤️




मैं दिल का साफ हूं 
उसे सूरत का चाहिए।



Gulzar Best Shayari ❤️




नाराजगी मुझसे कुछ 
ऐसे भी जताती है वो 
खफा जिस रोज हो 
काजल नही लगाती वो ।



Gulzar Best Shayari ❤️




तुम जिंदगी की वो कमी वो 
जो जिंदगी भर रहेगी।



Gulzar Best Shayari ❤️



उसका वादा भी अजीब था 
कि जिंदगी भर साथ निभायेंगे
मैने भी यह नहीं पूछा, 
मोहब्बत के साथ या यादों के साथ।



Gulzar Best Shayari ❤️



कितनी लंबी 
खामोशी से गुजरा हूं
उनसे कितना कुछ 
कहने की कोशिश की।😟



Gulzar Best Shayari ❤️




जरूरी थी कहानी 
मगर अधूरी रह गई 
इतनी यादों के बाद 
भी दूरी रह गई।😔😢



Gulzar Best Shayari ❤️



ना तो अनपढ़ रहे 
ना काबिल हुए हम 
खामोखा ए  इश्क तेरे 
स्कूल में दाखिल हुए हम ।



Gulzar Best Shayari ❤️




मैंने ताले से सीखा वफा 
निभाने का हुनर 
वो टूट गया मगर 
उसने चाभी नही बदली।



Gulzar Best Shayari ❤️



ईश्क उसी से करो 
जिसमे खामियां बेशुमार हो 
ये खूबियों से भरे चेहरे 
इतराते बहुत है।



Gulzar Best Shayari ❤️



ना ये नजरें मिली 
ना उनका दीदार हुआ 
ना जाने किस इतफाक में 
हमको उनसे प्यार हुआ।



Gulzar Best Shayari ❤️



मोहब्बत के बाद 
मोहब्बत मुमकिन है 
लेकिन टूट कर चाहना 
एक बार होता है।



Gulzar Best Shayari ❤️



सालों बाद मिले वो 
गले लगाकर रोने लगे 
जाते वक्त जिसने कहा था 
तुम्हारे जैसे हजार मिलेंगे।



Gulzar Best Shayari ❤️



कैसे कह दूं बदले में
 कुछ नही मिला
सबक कोई छोटी 
चीज़ तो नही है।



Gulzar Best Shayari ❤️



Shayari By Gulzar 


जो उम्र भर न मिल सके 
उसे उमर भर चाहना ही इश्क है।



Gulzar Best Shayari ❤️



जरूरी नहीं है 
ख्वाब पूरा हो 
सोचा तो उसे ही जाता है 
जो अधूरा हो।



Gulzar Best Shayari ❤️



कैसे सीने से लगाऊं 
कि किसी और के हो 
मेरे होते तो बताता 
कि मोहब्बत क्या है।



Gulzar Best Shayari ❤️



खुशी जल्दी में थी रुकी नही
गम फुरसत में थे ठहर गए।



Gulzar Best Shayari ❤️



सारी दुनिया से 
मुलाकात एक तरफ
तेरे साथ बैठकर तुम्हे 
देखना एक तरफ।



Gulzar Best Shayari ❤️



उसे पता है कि 
औलाद गलियां देंगी
इसीलिए बूढ़ा बाप 
अब खासता भी नही।



Gulzar Best Shayari ❤️



 मसला बहुत गहरा है,
दिल मेरा है उसमे 
चेहरा तेरा है।


Gulzar Best Shayari ❤️



ईश्क है या दोस्ती पता नही 
पर जो तुमसे है,
वो किसी और से नही ।



Gulzar Best Shayari ❤️



भीख की तरह मांगने 
पर भी जो न मिले 
उसे ही मोहब्बत कहते है।



Gulzar Best Shayari ❤️



तुम्हारी बेरुखी बदल 
देगी एक दिन मुझे,
एक दिन तुम भी 
मुझे बुरा कहोगे।



Gulzar Best Shayari ❤️



गुलजार की शायरी



जिनके करीब 
बहुत लोग होते है 
उनसे दूर रहना 
ही बेहतर है।


Gulzar Best Shayari ❤️




सब कुछ है 
तुम भी होते तो अच्छा होता ।



Gulzar Best Shayari ❤️



रिश्ता बनाया तो 
निभायेंगे भी 
रोज तुमसे लड़ेंगे भी 
और मनाएंगे भी ।



Gulzar Best Shayari ❤️



सिर्फ घर वालों 
की बात नहीं है 
मैं खुद भी खुद से 
परेशान हूं आजकल।



Gulzar Best Shayari ❤️



देख लेना एक दिन 
एहसास होगा तुम्हे 
कि था कोई जो बिना 
मतलब के चाहता था।



Gulzar Best Shayari ❤️




देर लगती है मगर 
समझ आ जाता है 
कौन कैसा है 
नजर आ जाता है।



Gulzar Best Shayari ❤️



सच्ची मोहब्बत तो 
कच्ची उम्र में होती है 
बाद में तो सब 
समझदार हो जाते है।



Gulzar Best Shayari ❤️



एक फकीर ने मेरे 
जिस्म को छूकर बोला 
अजीब लाश है 
सांस भी लेती है।




Gulzar Best Shayari ❤️



मेरा खुद के सिवा कोई 
अच्छा दोस्त नहीं है 
मुझे मुझसे बेहतर 
कोई नहीं जानता ।



Gulzar Best Shayari ❤️



हम अधूरे लोग है 
हमारी ना नीद पूरी  
ना ख्वाब पूरे।



Gulzar Best Shayari ❤️



ठहरेंगे कही तो 
खबर कर देंगे 
मौत से कह दो 
अभी सफर में है ।



Gulzar Best Shayari ❤️



वक्त  के बदलने से 
दिल कहा बदलते है 
आप से मोहब्बत थी 
आपसे मोहब्बत है।



Gulzar Best Shayari ❤️




 वादा था मुकर गया 
नशा था उतर गया 
दिल था भर गया 
इंसान था बदल गया।



Gulzar Best Shayari ❤️



कुछ मोहब्बते सही शख्स से 
गलत वक्त पर , गलत उम्र में 
हो जाती है ।



Gulzar Best Shayari ❤️




वो है कि जाने को खड़े है 
दिल है कि बैठा जा रहा है।



Gulzar Best Shayari ❤️



तोड़ेंगे गुरुर इश्क का 
और इस कदर सुधर जायेंगे 
मोहब्बत खड़ी रहेगी 
और हम सामने से गुजर जायेंगे।



Gulzar Best Shayari ❤️



हमने उसे छोड़ना ही 
मुनासिब समझा 
क्योंकि हम उसे 
बांट नही सकते थे।



Gulzar Best Shayari ❤️




दोस्ती भी जरूरी है 
जिंदगी के इस सफर में 
रात को साथ चाय पीने 
महबूब नही जाते।



Gulzar Best Shayari ❤️



कमजोरी होती है 
कुछ लोगों की 
जहा गुस्सा आना चाहिए 
वहा आंसू आ जाते है।



Gulzar Best Shayari ❤️




दिल में बसी 
लड़की का मुकाबला 
कोई miss world 
भी नही कर सकती ।



Gulzar Best Shayari ❤️



चुप रहने वाले लोग अक्सर 
अपने पसंदीदा लोगों के 
सामने ज्यादा बोलते है।



Gulzar Best Shayari ❤️




किसी को गुलाब 
देना ईश्क नही 
उसे गुलाब की तरह 
रखना इश्क है।



Gulzar Best Shayari ❤️



कभी कभी की 
मुलाकात अच्छी है 
कद्र खो देता है 
रोज का आना जाना ।


Gulzar Best Shayari ❤️



FAQ



1. गुलज़ार का असली नाम क्या है?

   गुलज़ार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है।

2. गुलज़ार साहब का  जन्म कब हुआ?

   18 अगस्त 1934

3. गुलज़ार साहब का जन्म कहा हुआ?

   पंजाब के दीना गांव में 

4. गुलज़ार साहब की पत्नी का क्या नाम था?

   राखी गुलज़ार।

5. गुलज़ार साहब को साहित्य अकादमी पुरुस्कार से कब सम्मानित किया गया?

    2002 में ।

6. गुलज़ार साहब को पद्म भूषण से कब सम्मानित किया गया? 

     2004 में।

7. गुलज़ार ने अपना पहला गीत किसके लिए लिखा।

    विमल राय की फिल्म बंदिनी के लिए।

8. गुलज़ार की अधिकतर रचनाए कौन सी भाषा में है?

    हिंदी, उर्दू और पंजाबी में।

  



Thanks for visiting 🙏













Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.